बुधवार, 8 फ़रवरी 2017

ubuntu में सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने के तरीके

with 0 Comment
Ubuntu ऑपरेटिंग सिस्टम  में पिचले ३ साल से used कर रहा हु, शुरवात में मुझे बहोत तकलीफ हुई क्यूकी में बहोत समय से windows ऑपरेटिंग सिस्टम used कर रहा था, windows और Ubuntu में सबसे बड़ा difference जो मुझे महसूस हुआ वह था सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने का तरीका, उसके लिए हम एक उदाहरण लेते है 


अगर मुझे 4k downloader  नामक सॉफ्टवेर विंडोज १० में इनस्टॉल करना होगा तोह में उसकी सेटअप फाइल डाउनलोड करनी पड़ेगी 



फिर उस सेटअप फाइल को डबल क्लिक करके फिर इनस्टॉल करना पड़ेगा 



लेकिन ubuntu में सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने के अलग अलग तरीके होते है 
सबसे आसान तरीका होता है ubuntu सॉफ्टवेर सेंटर से इनस्टॉल करना 


ubuntu सॉफ्टवेर सेंटर ऐसा सॉफ्टवेर होता है जो दुसरे सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने में, हमारी सहायता करता है, हमे सिर्फ search करना होता है और उस सॉफ्टवेर पर क्लिक करना होता है , फिर उस सॉफ्टवेर के बाजु में install नामक बटन होता है, उसपर क्लिक करके सॉफ्टवेर इनस्टॉल हो जाता है लेकिन इस सॉफ्टवेर सेंटर में सारे सॉफ्टवेर नहीं मिल पाते है, इस लिए दुसरे तरिकोंका इस्तमाल किया जाता है


उसमे दूसरा तरीका होता है .deb फाइल डाउनलोड करना, ये फाइल डाउनलोड होने बात डबल क्लिक करना है , फिर उस सॉफ्टवेर का इनस्टॉल होने की प्रक्रिया ubuntu सॉफ्टवेर सेंटर द्वारा शुरू हो जाती है, 


फिर और भी एक तरीका होता है उसमे टर्मिनल कमांड्स का इस्तमाल किया जाता है, उसमे पाहिले जो सॉफ्टवेर इनस्टॉल करना है उसकी repository को add करना होता है, फिर उसकी मदत से सॉफ्टवेर इनस्टॉल होता है, एक उदहारण से समजते है 


अगर मुझे pinta नामक सॉफ्टवेर इनस्टॉल करना है तोह मुझे पहले टर्मिनल ओपन करना होगा , फिर उस में कमांड का इस्तमाल करके pinta की repository add करनी होगी और फिर सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने वाली कमांड का इस्तमाल करना होगा 


sudo add-apt-repository ppa:moonlight-team/pinta
sudo apt-get update
 sudo apt-get install pinta


मैंने इन तीन तरिकोंका इस्तमाल किया है ubuntu में सॉफ्टवेर इनस्टॉल करने लिए, अगर आप और भी तरीके जानते हो तोह कमेंट में जरुर लिहना

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Blogger द्वारा संचालित.